चीन में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस, बचाव के लिए दिल्ली, मुम्बई हवाईअड्डों पर थर्मल स्कैनर लगेंगे

चीन में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस, बचाव के लिए दिल्ली, मुम्बई हवाईअड्डों पर थर्मल स्कैनर लगेंगे

अम्बुज यादव

तकनीक के दौर में कई ऐसे वायरस फैल रहे हैं, जिनकी वजह से लोगों की मृत्यु हो रही है। वैसा ही एक वायरस इस समय फैला है जिसकी वजह से अब तक कई लोगों की मृत्यु हो चुकी है। उस वायरस का नाम है नोवेल कोरोना वायरस(एनसीओवी)। अब तक 14 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इसकी पुष्टि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने की है। आपको बता दें कि इस वायरस से मरने वालों में एक व्यक्ति चीन का भी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के मुताबिक नोवेल कोरोना वायरस (एनसीओवी) की गहन समीक्षा की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली, मुंबई व कोलकाता हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की एहतियातन थर्मल स्कैनर के जरिए जांच करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में विमानों में भी घोषणाएं की जा रही हैं। चीन जाने वाले और वहां से आने वाले यात्रियों के लिए परामर्श जारी किया गया है। यह परामर्श स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

पढ़ें- केजरीवाल के दावों का Fact Check, जानिए जीबी पंत अस्पताल के मरीजों ने केजरीवाल को कितने नंबर दिए

नोवेल कोरोना वायरस का ताजा मामला चीन के वुआन प्रांत में सामने आया। यहां पांच जनवरी को नोवेल कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस अभी विकसित हो रहा है।

कहां से आया ये वायरस
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड के एक परिवार के तीन सदस्यों से संक्रमित हो गए। इसमें से एक सदस्य की मौतत हॉस्पिटल में हो गई थी। अनुमान लगाया गया कि मध्य पूर्व और पाकिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान इस परिवार का एक सदस्य इस वायरस से संक्रमित हो गया था। यह नया वायरस वायरसों के उसी समूह से आता है जिसकी वजह से एशिया में साल 2003 में सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) एक महामारी के रूप में सामने आया था।

कैसे फैलता है ये वायरस

डब्ल्यूएचओ की प्राथमिक जांच से मिली जानकारी के मुताबिक, यह वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने बयान में कहा कि सबसे अधिक चिंताजनक बात यह है कि अलग-अलग देशों में मरीजों के अलग-अलग समूहों की गहन पड़ताल से यही बात पुष्ट होती है कि यह नया वायरस नजदीकी संपर्क के कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।

अगर आप ट्रेवल कर रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

  • चीन जाने वाले और वहां से आने वाले यात्रियों के लिए परामर्श जारी किया गया है। यह परामर्श स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इन्हें जरुर करें फॉलो। 
  • अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड धोएं। इसके साथ ही एल्कोहॉल बेस्ड हैंडवॉश का इस्तेमाल करें। 
  • घर पर ही रहें। इसके साथ ही लोगों से दूरी बनाए और मेडिकल केयर लें। 
  • जानवरों से दूरी बना कर रखें, एनिमल मार्केट और बिना पका हुआ मीट से दूर रहें। 
  • बीमार व्यक्ति से दूर रहें। 
  • अगर कोई इस वायरस से हो जाए ग्रसित
  • किसी डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। इसके साथ ही उसे अपने लक्षण और यात्रों के बारे में बताए।
  • अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड धोएं। इसके साथ ही एल्कोहॉल बेस्ड हैंडवॉश का इस्तेमाल करें।  
  • अगर बीमार हो तो यात्रा न करें। 
  • हमेशा खासंते या छींकते समय अपने नाक और मुंह को जरुर ढक लें जिससे किसी दूसरे को इन्फेक्ट न करे। 

(साभार- आईएएनएस)

इसे भी पढ़ें-

केजरीवाल के दावों का Fact Check, आज पढ़ि‍ये एलएनजेपी अस्पताल की आंखों देखी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।